शेयर मार्केट किंग :: राकेश झुनझुनवाला

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में दिलचस्पी रखते हैं तो आपने राकेश झुनझुनवाला का नाम तो जरूर सुना होगा |आज आप जानेंगे शेयर मार्केट किंग :: राकेश झुनझुनवाला के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण बातें |

नमस्कार दोस्तों !!!

मेरे यानी राज ठाकुर के इस नए ब्लॉग पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है |

आज मैं आप सब को शेयर बाजार के भारतीय वारेन बफेट के जीवन के बारे मे महत्वपूर्ण बातें बताऊँगा |

भारतीय वारेन बफेट के नाम से राकेश झुनझुनवाला को जाना जाता है जिनकी कुल सम्पति तक़रीबन 44500 करोड़ रुपये है जो हर दिन एक सकारात्मक पक्ष से आगे बढ़ती जा रही है |

राकेश झुनझुनवाला

जन्म और पारिवारिक जीवन:-

राकेश झुनझुनवाला जी का जन्म 05 जुलाई 1960 में बंबई (वर्तमान मुंबई)में हुआ था. राकेश के पिता जी इंकम टैक्स ऑफिसर थे.

इनके पिता स्टॉक मार्केट में काफी ज्यादा दिलचस्पी रखते थे तथा इनके पिता जी अपने दोस्तों के साथ स्टॉक के बारे में विचार विमर्श भी करते थे. उस समय राकेश छोटे थे तथा अपने पिता जी की सारी बाते सुनते थे.

एक दिन उन्होंने अपने पिताजी से पूछ ही लिया के शेयर बाजार में प्राइस ऊपर नीचे क्यों होते रहते है| तब उनके पिता ने उन्हें बताया कि वह शेयर बाजार से संबधित खबर पढ़े. ये इनका शेयर मार्केट के बारे में पहली सीख थी|


पढ़ाई :-


राकेश ने CA की पढ़ाई की थी तथा उसके बाद, उन्होंने अपने पिता से शेयर बाजार में जाने की इच्छा जाहिर की. लेकिन राकेश के पिता ने पैसे देने से साफ साफ मना कर दिया और कहां कि शेयर मार्केट के लिए मैं तुम्हें पैसे नहीं दूंगा. उनके पिता ने यह भी कहा कि तुम शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए किसी से पैसे नहीं लोगे |

शेयर बाजार में प्रवेश :-



लेकिन राकेश अपनी शेयर बाजार में जाने की जिद पर अड़े रहे और 1985 में शेयर मार्केट में अपना पहला कदम रख दिया उस समय BSE सेंसेक्स 150 के अंक पर था.

राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट में आ तो गए, लेकिन उस समय उनके पास शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए बिल्कुल भी पैसे नहीं थे. उन्होंने जितना हो सका उतना अपनी बचत से जमा करके तक़रीबन 5000रु से अपना पहली इन्वेस्टमेंट शेयर मार्केट में की|


शेयर बाजार में उतार चढाव:-


यह दिसंबर 2011 की बात है जब राकेश झुनझुनवाला द्वारा खरीदे गए शेयर की वैल्यू 30% तक गिर गयी। लेकिन उन्होंने बहुत जल्द ही फरवरी 2012 में अपनी हानि वसूल कर ली।

इन उतार-चढ़ाव ने उन्हें शेयर बाजार का और भी ज्यादा तेज खिलाड़ी बना दिया। और लोग उन्हें शेयर बाजार का जादूगर कहने लगे |2012 में उन्होंने uptech में अपनी हिस्सेदारी 2.23% से बढ़ाकर 12.7% रख दी।

कुछ प्रिय उपनाम:-

राकेश झुनझुनवाला को भारतीय शेयर बाजार का “Big Bull” और “Warren Buffet” कहा जाता है |राकेश भी शुरू में हमारी तरह एक आम स्टॉक मार्किट इन्वेस्टर है, बचपन से ही उनकी रुचि इन्वेस्टमेंट और शेयर मार्केट में थी, बहुत जल्द ही

इन्होंने शेयर बाजार में 5000 रुपया लगाकर उसको 18, 000 करोड़ के बड़े लक्ष्य पर पंहुचा दिया और भारत के 46वें सबसे अमीर पर्सन बन गए।।राकेश झुनझुनवाला जी ‘Rare Enterprises’ के नाम से स्टॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते थे जहां पे वो अपना खुद का पोर्टफोलियो संभालते थे।

राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजार यात्रा :-


राकेश ने सन 1985 में अपनी की हुई कुछ कमाई से 5,000 रुपये की जमा पूंजी एकत्रित की और शेयर बाजार में कूद गए ।
उनके पिता शेयर बाजार में काफी दिलचस्पी रखते थे जिससे

इनका शेयर बाजार में इंट्रेस्ट बढ़ा जिसके चलते उन्होंने अपने भाई के ग्राहकों में से एक से 1.25 लाख रुपये यह कह कर लिए की वो उन्हें कुछ समय बाद FD की तुलना में 17% तक का एक अच्छा मुनाफा कमा कर देंगे और यह बात सुनकर उनके भाई के दोस्तों ने भी उसे पैसे दे दिए।



शुरुआत में उन्होंने टाटा टी के 43 रुपये के मूल्य पर 5,000 शेयर खरीदे और उसके सिर्फ 3 महीने के भीतर ही टाटा टी का शेयर प्राइस 43 रुपये से बढ़कर 143 रुपये तक पहुंच गया । जिसके बाद राकेश ने टाटा टी के शेयरों को बेच दिया जिसमें उन्होंने 3 गुना से भी ज्यादा का मुनाफा कमाया।

शुरुआती मुनाफ़े :-


राकेश झुनझुनवाला को अभी शेयर बाजार में आये हुए कम ही समय हुआ था परंतु उसके बावजूद 1986 में राकेश झुनझुनवाला ने 5 लाख रुपये कमा लिए जो उस समय कम समय को देखते हुए एक बड़ा मुनाफा था|

उसके बाद आने वाले अगले कुछ सालों में झुनझुनवाला ने कई शेयरों से अच्छा खासा मुनाफा कमाया। 1986-90 के दौरान अपने शेयर बाजार के अनुभव के साथ उन्होंने 20 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा कमाया ।

टर्निंग पॉइंट:-


सन 1989 में बजट के आने के बाद जब लोग शेयर बाजार के नीचे जाने के डर से डरे हुए थे तो उस वक्त राकेश झुनझुनवाला का शेयर बाजार का अनुभव काम आया और उन्होंने शेयर बाजार उपर जाने का अंदेशा रखते हुए बहुत ज्यादा पैसा शेयर बाजार में लगा दिया

और जैसा उन्होंने अनुमान लगाया हुआ बी वैसा ही बजट के बाद मार्केट ने अविश्वसनीय तेजी पकड़ी और एक झटके में राकेश झुनझुनवाला की सम्पति 2 करोड़ से सीधा 40 -50 करोड़ तक पहुंच गयी ।

राकेश झुनझुनवाला के अंतिम दिन:-


राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में ही निधन हो गया, वह लंबे समय से बीमारी से पीड़ित थे जिसके चलते 14 अगस्त 2022 को मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांसे ली |

चौंकाने वाला खुलासा तब हुआ जब कैंडी अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि राकेश जी को अस्पताल में मृत लाया गया था।

उनकी मौत पर प्रधानमंत्री से लेकर कई बड़े लोगों ने शौक व्यक्त किया |

आप जान रहे हैं शेयर मार्केट किंग :: राकेश झुनझुनवाला के बारे में |

शेयर मार्केट किंग :: राकेश झुनझुनवाला
शेयर मार्केट किंग :: राकेश झुनझुनवाला
राकेश झुनझुनवाला की टॉप 15 इन्वेस्टमेंट कम्पनियां
First 08

टाइटन कंपनी लिमिटेड :- Titan Company राकेश झुनझुनवाला की सबसे पसंदीदा कंपनी है | इस कंपनी में उन्होंने 10,475.7 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। उनके पास कंपनी के करीब 4.30 करोड़ शेयर हैं।

टाटा मोटर्स लिमिटेड :- झुनझुनवाला की दूसरी सबसे चहेती कंपनी इसमे उन्होंने 1804.4 करोड़ रुपये निवेश करके करीब 3.65 करोड़ शेयर खरीदे हुए हैं।

क्रिसिल लिमिटेड :- में राकेश झुनझुनवाला ने 1120.0 करोड़ रुपये लगाकर 39.75 लाख के लगभग शेयर खरीदे हुए हैं।

एक्सकॉर्टस लिमिटेड :-इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने करीब 940.2 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। उन्होंने इसके करीब 64 लाख से अधिक शेयर खरीदे हुए हैं |

नजारा टेक्नोलॉजीज :- इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने 890.1 करोड़ रुपये निवेश किए हैं और करीब 32.44 लाख शेयर खरीदे हुए हैं।

केनरा बैंक में राकेश झुनझुनवाला ने 580.1 करोड़ रुपये का निवेश किया है,और उनके पास कंपनी के करीब 2.9 करोड़ शेयर हैं।

फेडरल बैंक लिमिटेड:- इस बैंक के लगभग 7.50 करोड़ शेयर राकेश झुनझुनवाला के पास हैं। उन्होंने इस बैंक में करीब 776.5 करोड़ रुपये निवेश किए हैं।

टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Tata Communications Ltd.), जिसमें 426.6 करोड़ रुपये निवेश कर के राकेश झुनझुनवाला ने लगभग 30.75 लाख शेयर खरीदे हुए हैं।

Next 07

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया :- (SAIL) इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने तकरीबन 843.9 करोड़ रुपये लगाए हुए हैं। और उनके पास इस कंपनी के करीब 7.20 लाख शेयर खरीदे हैं |

एनसीसी लिमिटेड :-इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने तक़रीबन 590.2 करोड़ रुपये निवेश किए हैं और कंपनी के करीब 7.80 करोड़ शेयर खरीदे हुए हैं।

जुबिलेंट फार्मोवा लिमिटेड:- इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने करीब 605 करोड़ रुपये लगाकर 1 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हुए हैं।

फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड :-इस कंपनी में झुनझुनवाला ने 815.4 करोड़ रुपये निवेश किए हुए हैं और करीब 3.29 करोड़ शेयर खरीदे हुए हैं।

रैलीज इंडिया लिमिटेड :- इस कंपनी में झुनझुनवाला ने 514.6 करोड़ रुपये लगाए हुए हैं और इसके 1.91 करोड़ शेयर खरीदे हैं।

जुबिलेंट इनग्रेविया लिमिटेड:- इस कंपनी में झुनझुनवाला ने 595.3 करोड़ रुपये निवेश किए हैं और तक़रीबन 10 लाख शेयर खरीद रखे हैं।

नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड :- एसी कंपनी जिसमें राकेश झुनझुनवाला ने 2.6 करोड़ शेयर लेकर 250.6 करोड़ रुपये निवेश किए हैं।

मैं आशा करता हूं कि यह पोस्ट शेयर मार्केट किंग :: राकेश झुनझुनवाला आपको बेहद पसंद आयी होगी और आप कुछ ना कुछ नया जरूर सीखें होंगे |

अगर आप भी शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बेस्ट शेयर बाजार गुरु हैं:-

Rachna ranade

Asset yogi

उपरोक्त दोनों शेयर बाजार मास्टर्स को आप यूट्यूब पर भी सैम नाम से देख सकते हैं |

राकेश झुनझुनवाला की 1 दिन की कमाई कितनी है?

ये स्टॉक की स्थिति पर निर्भर करता है लेकिन आमतौर पर 100 करोड़ तक झुनझुनवाला कमाते हैं |

विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है?

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है |

दुनिया का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?

भारत का यामिनी इन्वेस्टमेंट का शेयर फिलहाल सबसे सस्ता शेयर है जिसके एक शेयर की कीमत ₹ 1 है |

अमेरिका में सबसे अच्छा निवेशक कौन है?

वारेन बफेट जो ना केवल अमेरिका बल्कि विश्व का सबसे बड़ा निवेशक है|

भारत में सबसे महंगा शेयर कौन सा है?

MRF (madras rubber factory) जिसके एक शेयर की कीमत 99000 तक भी पहुंच चुकी है |

अन्य भी पढ़ें :-

हर्षद मेहता एक बिग बुल:: स्कैम 1992

Top Small cap stocks for long term in Hindi

List of NSE Nifty 50 Stocks

रिलायंस इंडस्ट्रीज :-सम्पूर्ण जानकारी

Tata vs Mahindra में कौन बेहतर है?

शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top