शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां

दोस्तों अगर आप भी शेयर बाजार में ट्रेडिंग या investing करने की सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में भी आया होगा कि आखिर कौन से सेक्टर या किस कंपनी में पैसा लगाया जाए तो चलिए य़ह पोस्ट आपके लिए ही है जिसमें आप सीखेंगे शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां

नमस्कार दोस्तों!!!

मैं आपका अपना राज ठाकुर आप सभी का फिर से स्वागत करता हूं मेरी इस writerraaz.com की साइट पर

आज इस पोस्ट में जो कुछ भी पढ़ने वाले हैं यकीन मानिये उसे पढ़ने के बाद आप बेझिझक एक बेहतर कंपनी का चुनाव कर उसमे निवेश कर सकेंगे |

तो चलिए शुरू करते हैं :-शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां

Table of Contents

Top 10 औद्योगिक क्षेत्र
Top 10 स्वास्थ्य क्षेत्र
Top 10 वित्तीय क्षेत्र

जैसा कि आप जान गए हैं कि आप इस ब्लॉग में विभिन्न क्षेत्रों की टॉप 10 कंपनी के बारे मे जानने वाले हैं |

Top 10 औद्योगिक क्षेत्र :-

1) Tata Motors Ltd
2) Tata Steel Limited
3) Hindalco Industries Ltd
4) Mahindra & Mahindra Ltd
5) Maruti Suzuki India Ltd
6) Grasim Industries Ltd
7) JSW Steel Ltd
8) UltraTech Cement Ltd
9) UPL Ltd
10) Asian Paints Ltd

टाटा मोटर्स लिमिटेड



यह जीवन भर सबसे प्रसिद्ध और प्रसिद्ध औद्योगिक फर्मों में से एक रही है। वे टाटा नैनो जैसी छोटी कारों से लेकर जगुआर लैंड रोवर जैसे प्रीमियम वाहनों तक, ऑटोमोबाइल की विविध रेंज पेश करते हैं।

टाटा मोटर्स के प्राथमिक व्यवसाय अंग्रेजी प्रीमियम कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर और दक्षिण कोरियाई वाणिज्यिक वाहन निर्माता टाटा देवू हैं।

उनके पास भारत, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, स्पेन और दक्षिण अफ्रीका में वाहन असेंबली प्लांट हैं। वे भविष्य में तुर्की, इंडोनेशिया और पूर्वी यूरोप में विस्तार की उम्मीद करते हैं।

यह 2022 के लिए फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में #780 स्थान पर है।

2. टाटा स्टील लिमिटेड


जमशेदजी नसरवानजी टाटा ने 26 अगस्त, 1907 को कंपनी शुरू की थी, तब से टाटा स्टील उनके साथ है।

13 मिलियन टन की वार्षिक क्षमता के साथ, टिस्को (टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड), जो अब टाटा स्टील लिमिटेड है, भारत की दूसरी सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी है।

2022 के लिए फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची #930वें स्थान पर है।

3. हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड



आदित्य बिड़ला समूह की सहायक कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मुख्यालय मुंबई में है। वे वास्तुकला, विद्युत, औद्योगिक, परिवहन, रक्षा और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं सहित विभिन्न उद्योगों पर हावी हैं। आदित्य बिड़ला समूह ने 1958 में हिंदुस्तान एल्युमिनियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, अब हिंडाल्को की स्थापना की।


इसने 1962 में रेणुकूट, उत्तर प्रदेश में एल्यूमीनियम धातु और एल्यूमिना का उत्पादन शुरू किया। अब इसमें 20 हजार मीट्रिक टन एल्यूमीनियम धातु और 40 हजार मीट्रिक टन एल्युमिना प्रति वर्ष है।

4. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड


महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय कार निर्माण कंपनी है जिसकी स्थापना 1945 में हुई थी। तब मुहम्मद एंड महिंद्रा, जो अब महिंद्रा एंड महिंद्रा है, दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टर निर्माताओं में से एक है। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के मुख्य प्रतियोगी मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स हैं।

5. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड



मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, जिसे पहले मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, की स्थापना 1981 में भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली में मुख्यालय के साथ की गई थी। 2003 में, Suzuki Motor Corporation ने कंपनी को खरीद लिया।

Tata Motors, Honda, Hyundai, Mahindra, और Toyota भारतीय बाजार में इसके प्रमुख विनिर्माण व्यवसायों के प्रतिद्वंद्वियों में से हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की वित्तीय वर्ष 2022 में भारत में यात्री कार निर्माता व्यवसाय में लगभग 46% की बाजार हिस्सेदारी है

6. ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड



ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 1947 में एक भारतीय कपड़ा निर्माता के रूप में शुरुआत की, लेकिन विस्कोस स्टेपल फाइबर (वीएसएफ), सीमेंट, स्पंज आयरन, रसायन और विविध वित्तीय सेवाओं (एनबीएफसी, एसेट मैनेजमेंट और लाइफ इंश्योरेंस) जैसे अन्य उद्योगों में तेजी से विस्तार किया।

वे विस्कोस रेयॉन फाइबर को 50 से अधिक देशों में बेचते हैं, जिससे वे देश के शीर्ष निर्यातक और सामग्री के उत्पादक बन जाते हैं। यह आश्चर्यजनक नहीं होना चाहिए कि यह आदित्य बिड़ला समूह की सहायक कंपनी है।

थाईलैंड, इंडोनेशिया, भारत और चीन उनके विनिर्माण उद्यमों का घर हैं।

यह 2022 फोर्ब्स ग्लोबल 2000 सूची में #1110 रैंक पर है।उत्पादन

7. जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटे



JSW Steel Ltd, मुंबई में स्थित, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय इस्पात निर्माण निगम है, जिसका संचालन 130 से अधिक देशों में है।

इस्पात स्टील के साथ विलय के बाद, जेएसडब्ल्यू स्टील 13 अरब डॉलर के समूह ओपी जिंदल समूह का हिस्सा बन गया।

पहला स्टील प्लांट 1982 में मुंबई के पास वासिंद में बनाया गया था।

2022 के लिए फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में #925 स्थान दिया गया है।

8 अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड



अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, मुंबई में स्थित, एक भारतीय सीमेंट निर्माता और आदित्य बिड़ला समूह की सहायक कंपनी है। प्रति वर्ष 120.75 मिलियन टन की क्षमता के साथ, वे ग्रे सीमेंट, रेडी मिक्स कंक्रीट और सफेद सीमेंट के भारत के सबसे बड़े उत्पादक हैं।


50 से अधिक शहरों में सौ से अधिक आरएमसी इकाइयों के साथ, अल्ट्राटेक भारत का सबसे बड़ा कंक्रीट निर्माता है।

अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक, UltraTech Cement Limited को ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क-सर्टिफाइडTM’ कंपनी के रूप में नामित किया गया है।

9. यूपीएल लिमिटेड



यूनाइटेड फास्फोरस लिमिटेड की स्थापना 29 मई, 1969 को हुई थी, और अक्टूबर 2013 में इसका नाम बदलकर यूपीएल लिमिटेड कर दिया गया। वे भारत में स्थित एक विश्वव्यापी निर्माण फर्म हैं जो कृषि रसायन, औद्योगिक रसायन, रासायनिक मध्यवर्ती, विशेष रसायन और फसल सुरक्षा समाधान का उत्पादन और बिक्री करती है

10. एशियन पेंट्स लिमिटेड


एशियन पेंट्स, जिसका मुख्यालय मुंबई में है| और ये सबसे प्रसिद्ध पैंट निर्माण कंपनी है |

एशियन पेंट्स, अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से, दुनिया भर के 19 देशों में मौजूद है और 23 पेंट उत्पादन कंपनियां हैं, जो 63 देशों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती हैं।

वित्तीय वर्ष 2022 में एशियाई पेंट्स की भारत की पेंट निर्माण फर्मों के उद्योग में लगभग 45% की बाजार हिस्सेदारी है।

आप पढ़ रहे हैं शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां

Top 10 स्वास्थ्य क्षेत्र :-
शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां
Healthcare top 10
  1. Apollo Hospitals Enterprises Ltd.
  2. Aster DM Healthcare Ltd.
  3. Dr. Lal PathLabs Ltd.
  4. Fortis Healthcare Ltd.
  5. Healthcare Global Enterprises Ltd. (HCG)
  6. Indraprastha Medical Corporation Ltd. (Indraprastha Apollo Hospital, Delhi)
  7. Narayana Hrudayalaya Ltd.
  8. Piramal Enterprises Ltd.
  9. Care Health Insurance Ltd.
  10. Wockhardt Ltd.
1.अपोलो अस्पताल enterprise

चेन्नई, भारत में स्थित एक भारतीय अस्पताल श्रृंखला है। अपोलो अस्पताल की स्थापना वर्ष 1983 में हुई थी अपोलो अस्पताल भारत का अग्रणी कॉर्पोरेट अस्पताल है और देश में निजी स्वास्थ्य सेवा क्रांति में अग्रणी है। समूह की विभिन्न देशों में दवा इकाइयां हैं। यह भारत की शीर्ष 10 स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में से एक है।

2.एस्टर डीएम हेल्थकेयर लिमिटेड



भारत की प्रमुख स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में से एक, Aster DM Healthcare की स्थापना 1987 में हुई थी। इसका मुख्यालय दुबई में है। कंपनी मध्य पूर्व, भारत और फिलीपींस में अस्पतालों, क्लीनिकों, निदान केंद्रों, चिकित्सा केंद्रों और फार्मेसियों का संचालन करती है।

3.डॉ. लाल पैथलैब्स लिमिटेड


डॉ. लाल पैथलैब्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1949 में हुई थी और इसका मुख्यालय दिल्ली, भारत में है। कंपनी डायग्नोस्टिक और संबंधित स्वास्थ्य परीक्षण और सेवाओं की एक अंतरराष्ट्रीय सेवा प्रदाता है। कंपनी वर्तमान में विभिन्न प्रयोगशालाओं का संचालन कर रही है।

4.फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड



फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2001 में मालविंदर मोहन सिंह ने की थी। यह भारत में विशेषज्ञ अस्पतालों की एक श्रृंखला है जिसकी सभी शीर्ष शहरों में शाखाएँ हैं। इसमें कई हेल्थकेयर वर्टिकल हैं जिनमें डेकेयर स्पेशलिटी सुविधाएं और अन्य शामिल हैं। कंपनी नैदानिक प्रतिष्ठान प्रभाग और चिकित्सा सेवा प्रभाग के माध्यम से काम करती है। कंपनी भारत, दुबई, मॉरीशस श्रीलंका में स्वास्थ्य सेवा वितरण सेवाएं संचालित करती है।

5.हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एचसीजी)

हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड फार्मास्यूटिकल और चिकित्सा क्षेत्र में वैज्ञानिक परीक्षण और परामर्श सेवाओं सहित कैंसर अस्पतालों, कैंसर केंद्रों और चिकित्सा नैदानिक सेवाओं के प्रबंधन में लगी हुई है। कंपनी फार्मास्यूटिकल्स, मेडिकल और आर्थोपेडिक सामानों और टॉयलेट आर्टिकल्स की खुदरा बिक्री में भी शामिल है।

6.इंद्रप्रस्थ मेडिकल Corporation लिमिटेड

इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। कंपनी का स्वामित्व प्रसिद्ध अपोलो अस्पताल समूह के पास है। कंपनी रोगियों के लिए नैदानिक, चिकित्सा और शल्य चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करती है।

7.नारायण हृदयालय लिमिटेड



नारायण हृदयालय लिमिटेड भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अस्पतालों और नैदानिक नैदानिक केंद्रों का एक नेटवर्क संचालित करता है। कंपनी मेडिकल और हेल्थकेयर सर्विसेज बिजनेस सेगमेंट के जरिए ऑपरेट करती है। यह चिकित्सा, शल्य चिकित्सा और निदान, और सहायता सेवाएं प्रदान करता है।

कंपनी लगभग 20 से अधिक अस्पतालों का नेटवर्क संचालित करती है। पूरे भारत में 7 हृदय केंद्र और 20 से अधिक प्राथमिक देखभाल सुविधाएं और केमैन द्वीप में एक अस्पताल। कंपनी की स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी और इसका मुख्यालय बैंगलोर, भारत में है।


8.पीरामल इंटरप्राइजेज लिमिटेड



पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1988 में हुई थी। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। कंपनी फार्मास्युटिकल क्षेत्र में अच्छी तरह से जानी जाती है और शीर्ष स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में भी शामिल है। कंपनी 3 मुख्य सेगमेंट- हेल्थकेयर, फाइनेंशियल सर्विसेज और इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट के जरिए ऑपरेट करती है। इसके हेल्थकेयर सेगमेंट में फार्मा सॉल्यूशंस, क्रिटिकल केयर, कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और इमेजिंग शामिल हैं।

9.देखभाल स्वास्थ्य बीमा लिमिटेड

P
यह भारत की शीर्ष 10 स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में से एक है। विशेषज्ञ स्वास्थ्य बीमाकर्ता स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की सर्विसिंग और वितरण में शामिल है। प्रमुख हेल्थकेयर कंपनी रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड द्वारा प्रवर्तित है। यह एक अग्रणी विविध वित्तीय सेवा समूह है। कंपनी वित्तीय, निवारक स्वास्थ्य समाधान और स्वास्थ्य सेवा वितरण सहित विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर रही है।

10.वॉकहार्ट लिमिटेड


वॉकहार्ट लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1960 में हैबिल खोराकीवाला ने की थी। यह वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी और दवा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। वॉकहार्ट एक वैश्विक कंपनी है जिसकी आयरलैंड, अमेरिका, फ्रांस और आयरलैंड सहित विभिन्न देशों में विनिर्माण योजना है।

आप पढ़ रहे हैं शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां

Top 10 वित्तीय क्षेत्र:-
  1. HDFC
  2. Bajaj Finance
  3. Muthoot Finance
  4. Cholamandalam Finance
  5. Shri ram Transport
  6. Sundaram Finance
  7. Larsen & Turbo Finance
  8. LIC Housing Finance
  9. MM Finance
  10. आवास Finance

1.HDFC :

भारत की टॉप आवास फ़ाइनैन्स कंपनी
HDFC, Housing Development Finance Corporation की शुरुवात 1977 में Mr. H.T. Parekh ने किया था और तबसे अब तक यह इंडिया की सबसे बड़ी फ़ाइनैन्स कंपनी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनी बन चुकी है. 1977 से अब तक HDFC ने खुल 90 लाख से ज्यादा लोगो को लोन बाटा है.


2. Bajaj Financeò– भारत की टॉप फ़ाइनैन्स कंपनी
इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी फ़ाइनैन्स कंपनी है जिसके चेयरमैन Sanjiv Bajaj है|
ये कंपनी घर के लोन, पर्सनल लोन, बिज़नेस लोन, insurance, गोल्ड लोन और credit card जैसे सुविधा भी देती है.

3. Muthoot Finance – भारत की टॉप गोल्ड फ़ाइनैन्स कंपनी
Muthoot Finance भारत की सबसे बड़ी गोल्ड लोन फ़ाइनैन्स कंपनी है जिसका मुख्य ऑफिस केरल में 1993 में शुरू किया गया था. इस कंपनी के खुल 4000 शाखा है और UK, USA, UAE में भी शाखाएँ है |

4. Cholamandalam Finance
Cholamandalam Investment and Finance Company Limited (CIFCL), Murugappa Group की कंपनी है जिसका मुख कार्यालय Chennai में है.इस कंपनी ने पिछले 43 सालों में बहुत तरक्की की है जिस वजेसे इस कंपनी की कुल 1100+ शाखाएँ हैं

ये मुख्यत: गाडी पर लोन, संपत्ति पर लोन, छोटे बिज़नेस को लोन, किसान लोन, धन प्रबंधन जैसे सेवा प्रधान करती है.

5. श्रीराम ट्रांसपोर्ट – भारत की शीर्ष वाहन वित्त कंपनी
श्रीराम ट्रांसपोर्ट का मुख्य कार्यालय चेन्नई में जिसकी शुरुवात Ramamurthy Thyagarajan, AVS Raja, T. Jayaraman ने 1974 में किया था तब ये कंपनी एक चित फण्ड चलती थी.


फिर ये कंपनी व्यापार के लिए अगर किसीको गाडी की जरुरत है तो गाड़ियों के लोन देने शुरू करदी और आज यह इंडिया का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट फ़ाइनैन्स कंपनी है.


6. सुंदरम Finance – भारत की शीर्ष कार फ़ाइनैन्स कंपनी
Sundaram Finance एक फ़ाइनैन्स और investment कंपनी है जिसका मुख्य कार्यालय चेन्नई है और T.S.Santhanam ने 1954 शुरू किया था और आज इस कंपनी के पास 750 से भी ज्यादा शाखाएँ है.

ये कंपनी उन लोगो को लोन देती है है जो कार खरीदना चाहते है.

7. L&T Finance
L&T Finance, Larsen & Toubro Group की कंपनी है और इस कंपनी का मुख्य कार्यालय मुंबई में 1994 से है.

L&T Finance अलग अलग क्षेत्र में अपना बिज़नेस करती है जैसे की बाइक खरीदने के लिए लोन, घर के लिए लोन, महिलाओं को अपना बिज़नेस करने के लिए लोन, किसान को अपना खेती का सामान खरीदने का लोन, रियल एस्टेट लोन का सेवा देती है.

8. LIC Housing Finance
नाम से जान गए होंगे की ये कौनसी कंपनी है और क्या करती है, LIC की एक छोटी कंपनी LIC Housing Finance Company जिसका मुख्य काम घर का लोन देना है. LIC Housing हर प्रकार का घर का लोन देती है.

9. M&M Finance – भारत की शीर्ष ग्रामीण वित्त कंपनी
M&M Finance इंडिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर पर लोन देने वाली कंपनी है. ट्रैक्टर का इस्तेमाल ज्यादातर किसान करते है तो इनकी ग्रामीण बस्तियों में अछि खासी पकड़ है.

और सिर्फ ट्रैक्टर लोन हे नहीं बल्कि हर तरह की गाडी के लोन की सुविधा देती है और तो और घर का लोन, पर्सनल लोन, छोटे बिज़नेस को चलाने के लिए आवयशक लोन का प्रबंध भी करती है.


10. आवास Finance
नाम से ऐसा लगता है की यह एक सरकारी कंपनी होगी लेकिन आप गलत है, ये एक Jaipur स्थित Housing Finance company है जिसका मुख्य काम ग्रामीण और अर्ध शहरी लोगो को घर के लिए लोन देती है.

Ye HDFC और LIC Housing Finance के बाद इंडिया की तीसरी सबसे बड़ी होम फ़ाइनैन्स कंपनी है.

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको ये पोस्ट शेयर मार्केट की Top 10 कंपनियां पसंद आयी होगी |

भारत की बेस्ट कंपनी कौन सी है?

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनी है इसकी कुल वैल्यू 13,50,185 करोड़ है |

दुनिया की सबसे बेस्ट कंपनी कौन सी है?

वालमार्ट दुनिया की सबसे बेहतर कंपनी है

एशिया की नंबर वन कंपनी कौन सी है?

चाइनीज उद्योगपति जैक मा द्वारा बनाई गई कंपनी अली बाबा एशिया की सबसे बड़ी कंपनी है|

दुनिया की टॉप 5 कंपनियां कौन सी है?

Amazon
Tesla
Microsoft
Apple
saudi aramco

टाटा के पास कौन सी कंपनियां हैं?

कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स टाटा स्टील, टाटा केमिकल्स, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाइटन, टाटा कैपिटल, टाटा पावर, इंडियन होटल्स, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा डिजिटल और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं।

भारत देश की मोबाइल कंपनी कौन सी है?

Lava, Intex,jio, LYF, XOLO, HCL,ibaal,vipro, Videocon, korbonn ये सभी मोबाइल कंपनियां स्वदेशी है। यानी की भारतीय मोबाइल कंपनी है।

शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट बुक्स:-

How to make Profit in share market

A to Z share market

Investonomy by Pranjal Kamra

संबंधित पोस्ट भी पढ़ें:-

Intraday ट्रेडिंग ओर Delivery ट्रेडिंग क्या होती है?

शेयर मार्केट में प्रयोग होने वाली शब्दावली top 40

NSE और BSE क्या है?

Top 10 Stocks for Long term investment in hindi

स्टॉक्स का टेक्निकल एनालिसिस कैसे करें?

इस पोस्ट में आप जानेंगे सेक्टर wise टॉप 10 कंपनियां जिसमें industrial Sector,health Sector और Finance Sector शामिल है जो आपको एक बेहतर कंपनी में निवेश करने में मदद करेगा

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top