Khan Sir : एक क्रान्तिकारी शिक्षक

खान सर के बारे में यूं तो पूरा भारत जानता है कि Khan Sir : एक लोकप्रिय शिक्षक है लेकिन बहुत ही कम लोग उनका वास्तविक नाम तक जानते हैं तो चलिए आज उनके बारे में जानते हैं…..

Khan Sir : एक क्रान्तिकारी शिक्षक
Khan sir: एक क्रांतिकारी शिक्षक

Table of Contents

Khan sir : एक क्रांतिकारी शिक्षक

विषय सूची : –

  1. पारिवारिक जीवन
  2. स्कूली शिक्षा
  3. वास्तविक नाम
  4. यूट्यूब चैनल नाम
  5. फॉलोअर्स
  6. कुल संपत्ति

1. पारिवारिक जीवन:–

खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में दिसंबर 1993 में हुआ। उनके पिता एक रिटायर्ड नेवी ऑफिसर्स थे तथा माता एक गृहणी हैं। उनके बड़े भाई फेज भारतीय सेना में कमांडो हैं। खान सर बचपन से ही पढाई लिखाई में अवल थे, उन्होंने NDA ki परीक्षा भी पास की थी लेकिन सिलेक्शन नहीं हो पाया। खान सर का जन्म भले ही यूपी में हुआ हो लेकिन वर्तमान में वो बिहार में रहते हैं।

2. स्कूली शिक्षा :–

खान सर बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में अव्वल थे। उन्होंने स्कूली शिक्षा यूपी से ही की। 8th की परीक्षा पास करने के बाद से ही उनपे आर्मी में जाने का जुनून सवार था जिसके लिए उन्होंने काफी बार भर्ती देखी लेकिन हाथ में कुछ दिक्कत होने के कारण वो हमेशा मेडिकल परीक्षा में फेल हो जाते। इसके बाद इन्होंने इलाहबाद यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की। भले ही खान सर आर्मी में भर्ती होकर देश की सेवा ना कर पाए हो लेकिन इन्होंने किसी अन्य साधन से देश की सेवा करने का प्रण लिया और जल्द ही बच्चो को पढ़ाना शुरू कर दिया ।

3. वास्तविक नाम:–

यूं तो सोशल मीडिया पर खान सर के लाखों फैंस हैं लेकिन उनमें से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो खान सर का वास्तविक नाम जानते होंगे। आपने कईं सारे इंटरव्यूज में लोगो को खान सर से उनका असली नाम पूछते हुए देखा होगा लेकिन खान सर ने बहुत ही कम बार उनका जवाब दिया होगा। लेकिन आज मैं आपको खान सर के वास्तविक नाम के बारे में बताऊंगा उनका वास्तविक नाम फैजल खान हैं और वो मुस्लिम समुदाय से संबध रखते हैं

4. यूट्यूब चैनल नाम:–

खान सर ने 2019 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया और बहुत ही कम समय में काफी प्रसिद्धि हासिल कर ली। शुरू में इनका यूट्यूब चैनल पे ज्यादा ध्यान नहीं रहता था लेकिन साल 2020 में जब कोरोना के कारण लॉकडाउन लगा तो इन्होंने ऑनलाइन पढ़ाने का निर्णय लिया। इनके पढ़ाने का अंदाज इतना अलग और रोचक था कि 3 साल के अंदर ही यूट्यूब पर इनके 19 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर हो गए तथा आज तारीख 24 मार्च 2023 तक इनके यूट्यूब पर 2.06 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

YouTube Channel Name

5. फॉलोअर्स:–

खान सर के करोड़ों फैंस हैं चाहे फिर वो यूट्यूब पर हो चाहे किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर। तो आइए जानते हैं उनके कुल फॉलोअर्स के बारे में:–

  • YouTube:– 22 million
  • Facebook:–1.6 million
  • Instagram:–492k

6. कुल संपत्ति:–

खान सर आज 31 साल की उम्र में ही काफी ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं तथा इनकी नेट वर्थ इस प्रकार से है:–

Total net worth:– Approx 3-4 crore

Monthly income:– 2-5 lakh

आज खान सर की लोकप्रियता को कोन नही जानता लेकिन इसके बावजूद खान बहुत ही सादा जीवन जीने में विश्वास रखते हैं। इनके जैसे क्रांतिकारी लोग समाज में रोशनी की क्रांति लाने का हुनर रखते हैं। हम और हमारा पूरा राष्ट्र आप पर गर्व करता है।

दुनिया की सबसे बेशर्म चीज है गरीबी, ये कमबख्त उम्र का भी ख्याल नही रखती

खान सर पटना

रख हौंसला वो मंजर भी आएगा,प्यासे के पास चलकर समुंदर भी आएगा थक कर ना बैठ ए मुसाफिर मंजिल भी मिलेगी और मिलने का मजा भी आयेगा।

Writerraaz

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो कमेंट जरुर करें और इसमें और क्या कुछ मुझे ऐड करना चाहिए ये जरूर बताएं

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top